Bihar Rojgar Mela 2023 : आठवीं पास को मिलेगा रोजगार – यहां से देखें कब लगेगा रोजगार मेला

Bihar Rojgar Mela 2023 : आठवीं पास को मिलेगा रोजगार – यहां से देखें कब लगेगा रोजगार मेला
Bihar Rojgar Mela 2023 : आठवीं पास को मिलेगा रोजगार – यहां से देखें कब लगेगा रोजगार मेला

Bihar Rojgar Mela 2023 : आठवीं पास को मिलेगा रोजगार – यहां से देखें कब लगेगा रोजगार मेला : बिहार में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है जानकारी के लिए बता दें कि इसकी तिथि की घोषणा कर दी गई है. आइए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं कि किस जिले में कब और कहां पर रोजगार मेला का आयोजन किया जाना है. अगर आप आठवीं पास भी उम्मीदवार है तो आप इस मेला में शामिल होकर नौकरी पा सकते हैं.

यदि आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो यहाँ पर सभी Jobs, Admit Card, Results, Admission, Scholarship or Schemes से जुडी सभी अपडेट पाने के लिए आप  SJCEXAM.IN की Website पर देख सकते है |

बिहार रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन कैसे करें, इसकी पूरी प्रक्रिया के साथ संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है. इसीलिए अभ्यार्थी से निवेदन है कि वह इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े. ताकि आप अपने जिलेवार रोजगार मेला से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके.

क्या है Bihar Rojgar Mela ?

बिहार सरकार के अंतर्गत श्रम संसाधन विभाग की ओर से रोजगार मेला का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस मेला का संबंध बिहार के वैसे बेरोजगार युवा जो नौकरी की तलाश में है और उनके पास कई तरह की स्किल्स होने के बावजूद भी उन्हें किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं मिल रही है तो, उनके लिए बिहार सरकार द्वारा एक नई अपॉर्चुनिटी सामने आ रही है. ज्ञात हो कि इस रोजगार मेला के माध्यम से वे तमाम बेरोजगार छात्र एवं छात्राएं जो नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं.

उन्हें रोजगार मुहैया करवाया जाएगा और वे फिर से अपनी जिंदगी अच्छे से जी पाएंगे. इस रोजगार मेला में कई बड़ी छोटी कंपनियां आती है और उन्हें कामगारों की आवश्यकता होती है तो इसमें शामिल होने वाले वैसे युवा जिनके पास कई तरह की स्किल्स के साथ-साथ डिग्री मौजूद होते हैं. वह अनेकों कंपनियों के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं और अपना गुजारा चला सकते हैं.

Bihar Rojgar Mela 2023 के लिए क्या है जरूरी योग्यता ?

इस मेले में शामिल होने के लिए आपके पास जरूरी योग्यता,अगर आठवीं पास भी है तो भी आप इसमें शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा आठवीं पास से लेकर मैट्रिक, इंटरमीडिएट, स्नातक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग, एमबीए जैसी डिग्रीधारी भी इस मेले में शामिल होकर रोजगार पा सकते हैं.

कहां लगेगा Rojgar Mela 2023 In Bihar ?

बिहार सरकार द्वारा आयोजित रोजगार मेला के तहत प्रमंडल में 2 दिन और जिले में 1 दिन के लिए आयोजित की जाएगी. इसका आयोजन कब और कहां पर, किस तिथि को किया जाना है इसकी जानकारी नीचे बताई गई है-

जानकारी के लिए बता दें कि दरभंगा में 23 और 24 जून, जबकि मधुबनी में 26 जून, सीतामढ़ी में 28 जून, शिवहर में 30 जून, बेतिया में 3 जुलाई, मोतिहारी में 5 जुलाई, भागलपुर में 6 जुलाई, बक्सर में 8 जुलाई, भोजपुर में 10 जुलाई, बेगूसराय में 12 जुलाई, खगड़िया में 13 जुलाई, पटना में 14 और 15 जुलाई, नालंदा में 17 जुलाई, लखीसराय में 19 जुलाई, जहानाबाद में 21 जुलाई, मुंगेर में 24 और 25 जुलाई,

बांका में 26 जुलाई, गया में 28 और 29 जुलाई, अरवल में 31 जुलाई, नवादा में 2 अगस्त, शेखपुरा में 3 अगस्त, जमुई में 4 अगस्त, औरंगाबाद में 7 अगस्त, रोहतास डालमियानगर में 9 अगस्त, कैमूर में एक 11 अगस्त, मुजफ्फरपुर में 13 और 14 अक्टूबर, समस्तीपुर में 16 अक्टूबर, गोपालगंज में 18 अक्टूबर, सिवान में 20 अक्टूबर,

छपरा में 1 और 2 नवंबर, किशनगंज में 6 नवंबर, अररिया में 8 नवंबर, कटिहार में 10 नवंबर, पूर्णिया में 28 और 29 नवंबर, सुपौल में 1 दिसंबर, मधेपुरा में 4 दिसंबर, सहरसा में 7 और 8 दिसंबर को इस रोजगार मेला का आयोजन किया जाना है, इस लिस्ट के अनुसार आप अपने जिलेवार नाम देख सकते हैं कि आपके जिले में कब और कहाँ रोजगार मेला का आयोजन किया जाना है.

Bihar Rojgar Mela 2023 के तहत नौकरी पाने के लिए जरूरी दस्तावेज

बिहार रोजगार मेला के तहत नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों से कुछ जरूरी दस्तावेज की मांग की जाएगी, जिसमें से आधार कार्ड, बायोडाटा, फोटो जैसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता होगी. इसीलिए अभ्यार्थी से निवेदन है कि वह सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र को तैयार रखें.

How To Apply Online For Bihar Rojgar Mela Registration 2023

बिहार में आयोजित रोजगार मेला के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थी को सबसे पहले NCS के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आपको एनसीएस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद वहां पर JobSeeker के विकल्प पर क्लिक करके सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के समय आपसे कुछ जानकारी जैसे कि मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी पूछी जाएगी तत्पश्चात सभी जानकारी को भरकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है. फिर रोजगार मेला में शामिल होना है.

रजिस्ट्रेशन यहां से करें ऑनलाइन – दबाएँ

बिहार में रोजगार मेला कब लगेगा ?

रोजगार मेला की तारीख जिलेवार जारी कर दी गई है जिसकी जानकारी ऊपर वाले पोस्ट बिहार जॉब सेंटर में बताई गई है.

रोजगार मेला के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर के पोस्ट SJC Exam में बताई गई है.

 

हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ें [हमें Follow करें]

Join Telegram Group

Click Here

Follow On Instagram

Click Here

Follow On Facebook

Click Here

Follow On Twitter

Click Here

YouTube Channel

Click Here

Post a Comment

0 Comments
×