Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi कुल 21,391 पदों पर सिपाही की भर्ती, इंटर (12वीं) पास

Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi कुल 21,391 पदों पर सिपाही की भर्ती, इंटर (12वीं) पास
Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi कुल 21,391 पदों पर सिपाही की भर्ती, इंटर (12वीं) पास


Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi कुल 21,391 पदों पर सिपाही की भर्ती, इंटर (12वीं) पास : बिहार में पुलिस की बड़ी बहाली की खबर सामने आ रही है। जानकारी हो कि यह भर्ती कुल 21391 पदों पर सिपाही की भर्ती होने वाली है। इस भर्ती में सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें शैक्षणिक योग्यता बहुत ही कम रखी गई है। अर्थात अगर आप इंटर(12वीं) पास अभ्यर्थी भी है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्ञात हो कि इसको लेकर पेपर नोटिस के माध्यम से सूचना जारी कर दी गई है।

आइए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे कि आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ चयन प्रक्रिया और आवेदन से जुड़ी वे तमाम जानकारी जैसे कि आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, सहित विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। लेकिन उससे पहले आवेदक नोटिस को डाउनलोड कर अपने स्तर पर जांच परख अवश्य कर लें, जिसे डाउनलोड करने का लिंक नीचे टेबल में दिया गया है।

यदि आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो यहाँ पर सभी Jobs, Admit Card, Results, Admission, Scholarship or Schemes से जुडी सभी अपडेट पाने के लिए आप  SarkariExamOnlineForm.Blogpot.com की Website पर देख सकते है |

Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi : Overview

Article

Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi कुल 21,391 पदों पर सिपाही की भर्ती, इंटर (12वीं) पास

Post Date

07/06/2023

Category

Job Vacancy

Total Post

21,391

Vacancy Name

Bihar Police Recruitment

Official website

https://www.csbc.bih.nic.in/

Short Details

बिहार में पुलिस की बड़ी बहाली की खबर सामने आ रही है। जानकारी हो कि यह भर्ती कुल 21391 पदों पर सिपाही की भर्ती होने वाली है। इस भर्ती में सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें शैक्षणिक योग्यता बहुत ही कम रखी गई है। अर्थात अगर आप इंटर(12वीं) पास अभ्यर्थी भी है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्ञात हो कि इसको लेकर पेपर नोटिस के माध्यम से सूचना जारी कर दी गई है। आइए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी

Bihar Police Vacancy 2023 Kab Aayega

बिहार पुलिस में कुल 21391 पदों पर जो भर्ती आयोजित की जानी है, इसको लेकर अभी तक कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं हुई है। हालांकि यह जो पुलिस भर्ती की अपडेट सामने आई है। यह समाचार पत्रों के माध्यम से दी गई है। जानकारी हो कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू किए जाएंगे। क्योंकि यह भर्ती बहुत ही बड़े पदों पर आयोजित होनी है। संभावना है कि अगस्त 2023 से पहले इसका आधिकारिक विज्ञापन जारी कर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

अभ्यार्थी इसी पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन ही आवेदन कर पाएंगे। इसलिए जैसे ही आवेदन शुरू किया जाएगा, वैसे ही इस पोस्ट को सबसे पहले अपडेट कर दिया जाएगा। आवेदक से नम्र निवेदन है कि वे इस पोस्ट में समय-समय पर आते रहे। इसके अलावा आप हमारे ग्रुप में भी जुड़ सकते हैं, ताकि जैसे ही भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है, सबसे पहले हम उन्हें ग्रुप में अपडेट कर देंगे।

Bihar Police Bharti 2023 Required Documents

  • Aadhar Card
  • Photo
  • Signature
  • 12th Marksheet
  • Cast Certificate
  • Income Certificate
  • Residential Certificate

Application Fee For Bihar Police Recruitment 2023

इस भर्ती के आवेदन के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग हैं, जिसकी जानकारी निम्न है-

Category

Application Fee

UR/ OBC/ EBC/ Other State Application

Rs. 675/-

SC/ ST/ Female

Rs. 180/-

Age Limit For Bihar Police Bahali 2023

बिहार में पुलिस की बहाली के लिए आवेदन हेतु सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु 25 वर्ष जबकि ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 27 वर्ष व 28 वर्ष के साथ-साथ एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 30 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की जाएगी। यह जानकारी अधिकतम आयु सीमा की है। इन सभी वर्गों के अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर किया जाना है।

Educational Qualification For Bihar Police Vacancy 2023

हालांकि अभी तो Bihar Police Vacancy 2023 Kab Aayega [Bihar Police Vacancy Kab Aayega] यह भी जानकारी सामने नहीं आई है। इसीलिए शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। लेकिन बताया जा रहा है कि इस भर्ती के आवेदन के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 होनी चाहिए। जैसे ही विज्ञापन जारी होती है सबसे पहले इसी पोस्ट में अपडेट कर दिया जाएगा।

अभ्यार्थी समय-समय पर इस पोस्ट को चेक करते रहें, क्योंकि उनका बार-बार एक ही सवाल रहता है कि Bihar Police Vacancy Kab Niklega जैसे ही भर्ती निकलेगी वैसे ही हम अपने ग्रुप में अपडेट कर देंगें। इसीलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे ग्रुप में अवश्य जुडें।

How To Apply Online For Bihar Police Recruitment 2023

Bihar Police Bharti Form Kaise Bhare [Bihar Police Vacancy Online Apply Kaise Karen] आइए जानते हैं-

  • इसके लिए ऑनलाइन आवेदन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लिए जाएंगे।
  • अभ्यर्थी को सबसे पहले CSBC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, फिर वेबसाइट के होम पेज में रिक्रूटमेंट सेक्शन पर Click करके संबंधित भर्ती पोस्ट के लिंक पर क्लिक करना है।
  • तत्पश्चात आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही प्रकार से भरकर जरूरी दस्तावेज, फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड कर देना है और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट कर देना है।
  • फिर आवेदन सफल होते उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

Important Links

Apply for Bihar Police Constable

Click Here (Link Active Soon)

Official Old Notification

Click Here

Official Website

Click Here

Join Telegram Group

Click Here

 

FAQ’s Bihar Police Vacancy 2023 In Hindi

Bihar Police Vacancy 2023 आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है.

Bihar Police Vacancy 2023 Kab Aayega ?

जल्द ही

Bihar Police Vacancy 2023 Kab Niklega ?

जल्द

Bihar Police Bharti Apply कैसे कर पाएँगे ?

इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर के पोस्ट SJC Exam में बताई गई है.

हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ें [हमें Follow करें]

Join Telegram Group

Click Here

Follow On Instagram

Click Here

Follow On Facebook

Click Here

Follow On Twitter

Click Here

YouTube Channel

Click Here

 

Post a Comment

0 Comments
×