Bihar Matric First Division Scholarship 2023 (Medhasoft) Online Apply : मैट्रिक (10वीं) पास छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू, यहां करे ऑनलाइन अप्लाई

Bihar Matric First Division Scholarship 2023-2024
 

Bihar Matric First Division Scholarship 2023-2024(Medhasoft) Online Apply : मैट्रिक (10वीं) पास छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू, यहाँ से ऑनलाइन अप्लाई : बिहार बोर्ड से हर वर्ष मैट्रिक (10वीं) कक्षा उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को बिहार सरकार द्वारा छात्रवृत्ति राशि दी जाती है। ज्ञात हो कि यह राशि उन्हीं विद्यार्थी को दिया जाता है जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तहत बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाकर उत्तीर्ण हुआ हो। यह राशि ई-कल्याण के पोर्टल के माध्यम से डायरेक्ट उनके खाते में भेजी जाती है। ज्ञात हो कि पहले इसके लिए विद्यार्थी को ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन नहीं करना होता था यानी कि उनके स्कूल के प्रधानाचार्य महोदय के द्वारा सारी प्रक्रिया होती थी और विद्यार्थी को अपने बैंक अकाउंट में राशि मिल जाती थी। लेकिन पिछले कई वर्षों से देखा गया है कि विद्यार्थी को स्वयं अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर या किसी साइबर कैफे मैं जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। तभी उन्हें प्रोत्साहन राशि का लाभ मिल पाता है। आइए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में कि यह राशि किन-किन विद्यार्थियों को दिया जाता है और किन्हे नहीं! साथ ही आवेदन कैसे करें? आवेदन की पूरी विधि के साथ डायरेक्ट लिंक भी नीचे टेबल में उपलब्ध करवा दी गई है इसीलिए अभ्यार्थी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिहार बोर्ड मैट्रिक 1st डिवीज़न छात्रवृति योजना : Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023 Overview

Name of the Article

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023 Apply Online : मैट्रिक (10वीं) पास छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू, यहां से भरें Online फॉर्म

Type of Article

Scholarship

आर्टिकल का प्रकार

सरकारी योजना

कौन आवेदन कर सकता है

10वीं कक्षा पास विद्यार्थी

योजना का लाभ

सभी छात्र एवं छात्राओं को 10,000 रुपयो की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.

आवेदन का माध्यम

ऑनलाइन

Official Website

Click Here

Latest Updates

मैट्रिक पास को मिलेगी छात्रवृति राशि : Bihar Board 10th Pass Scholarship 2023 पूरी जानकारी

बिहार बोर्ड से मैट्रिक(10वीं) कक्षा उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को बिहार सरकार द्वारा प्रोत्साहन के रूप में छात्रवृत्ति राशि दी जाती है, जिसे 2 अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत प्रदान की जाती है। अर्थात बिहार के वैसे छात्र जो 10वीं कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुआ हो, उन्हें राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ₹10000 की राशि का भुगतान किया जाता है। जबकि बिहार बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) कक्षा उत्तीर्ण छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ₹10000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि के लिए e-kalyan के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया के साथ डायरेक्ट लिंक नीचे इस पोस्ट में उपलब्ध है। इसलिए लाभार्थी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिहार ई-कल्याण छात्रवृति योजना क्या है : Bihar e Kalyan Scholarship 2023 क्या है ?

e Kalyan Bihar Scholarship 2023 के तहत अलग-अलग छात्रवृत्ति राशि का भुगतान किया जाता है और इसी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी किया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड से वर्ष 2023 में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्रा जो मैट्रिक अथवा इंटरमीडिएट की परीक्षा देकर 1st डिवीजन से पास हुआ हो। वे अपनी छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार द्वारा जारी ई-कल्याण पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के साथ डायरेक्ट लिंक नीचे टेबल में दिया गया है। लाभार्थी नीचे बताए गए प्रक्रिया को समझकर डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आवेदन जरूर करें।

बिहार बोर्ड पास विद्यार्थी को क्यों दी जाती है छात्रवृत्ति राशि : Bihar Board Scholarship 2023 का उद्देश्य

बिहार बोर्ड से पास छात्र एवं छात्राओं को ₹10000 की छात्रवृत्ति का लाभ इसीलिए दिया जाता है ताकि वह स्टूडेंट्स अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें क्योंकि अक्सर देखा जाता है की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं जिस कारण से बिहार की शिक्षा व्यवस्था काफी दयनीय होती जा रही है। इसीलिए राज्य सरकार द्वारा आज से ही नहीं पिछले कई वर्षों से लगातार हर वर्ष दसवीं कक्षा पास छात्र एवं छात्राओं अर्थात दोनों को छात्रवृत्ति राशि का लाभ दिया जा रहा है ताकि उनकी पढ़ाई में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो सके।

बिहार मैट्रिक पास छात्रवृत्ति से मिलने वाले लाभ : Bihar Matric Pass Scholarship 2023 के लाभ

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 10वीं कक्षा प्रथम श्रेणी(1st Division) से उत्तीर्ण छात्र एवं छात्रा दोनों को ₹10000 की राशि का भुगतान किया जाता है जबकि वहीं दूसरे श्रेणी (2nd Division) से उत्तरण कुछ वर्गों के छात्र एवं छात्रा अर्थात जैसे कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को इस योजना के अंतर्गत ₹8000 की सहायता राशि दी जाती है।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2023 की पूरी जानकारी यहाँ बताई गयी है

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इसके तहत सभी वर्गों और समुदाय के विद्यार्थी को लाभ दिया जाता है
  • इस योजना का लाभ लड़का एवं लड़कियां दोनों को दिया जाता है।
  • इसके तहत सभी वर्गों के छात्र एवं छात्राओं को ₹10000 की राशि दी जाती है जो प्रथम श्रेणी से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हुआ हो। जबकि कुछ ऐसे वर्ग जैसे कि अनुसूचित जाति/जनजाति पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को भी ₹8000 की राशि का लाभ दिया जाता है। अगर वह दूसरे श्रेणी से उत्तीर्ण हुआ है तो।

बड़ी खबर : मैट्रिक प्रोत्साहन राशि को नहीं करना होगा आवेदन

राज्य सरकार मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके लिए अब बच्चों को कोई आवेदन नहीं करना होगा। प्रोत्साहन राशि अब सीधे उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। वर्ष 2024 में जो परीक्षाफल प्रकाशित होगा, उसमें नई व्यवस्था लागू रहेगी। विभाग ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से समन्वय बनाकर इस योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। पिछले साल लगभग सवा चार लाख लड़के लड़कियां को 437 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया गया। इस साल यह राशि और बढ़ेगी इस वर्ष लगभग 475 करोड रुपए वितरित होने का अनुमान है। इस समय राज्य सरकार प्रथम श्रेणी में मैट्रिक पास करने वाले बच्चों को ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में देती है। यह एक तरह से उनके लिए छात्रवृत्ति जैसी है।

मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी कागजात: Bihar Board Matric First Division Scholarship 2023 Required Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र( 1 साल के अंदर का)
  • फोटो
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • बैंक खाता

बिहार मैट्रिक छात्रवृति के लिए आवेदन कैसे करें : 

How To Apply Online For Bihar 10th Paas First’Division Scholarship 2023

Bihar 10th Scholarship Online Apply Kaise Karen आइए जानते हैं-

  • Bihar Matric Scholarship Online Form Kaise Bhare इसकी पूरी विधि Step By Step नीचे बताई गई है-
  • इसके लिए विद्यार्थी को सबसे पहले e Kalyan के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक नीचे टेबल में दिया गया है।
  • इसके बाद Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2022-23 के विकल्प पर Click करना है।
  • तत्पश्चात वहां पूछे जाने वाले जानकारी को भरकर Register करना है।
  • फिर कुछ समय बाद User Id एवं Password प्राप्त होगा।
  • तब प्राप्त User ID एवं Password की मदद से Login करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरकर जरूरी दस्तावेज और सिग्नेचर को स्कैन कर अपलोड कर देना है।
  • अंत में सबमिट करके आवेदन सक्सेसफुल रिसीप्ट का प्रिंट Out निकाल कर रख लेना है।

Note : अभी इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही आवेदन शुरू किया जाएगा। जैसे ही आवेदन शुरू किया जाएगा, वैसे ही इस पोस्ट के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा। इसीलिए लाभार्थी से यह निवेदन है कि वे अर्थात आप इस पोस्ट को समय-समय पर आके चेक करते रहें। इसके अलावा अगर आपको इस पोस्ट में जानकारी अच्छी मिली तो कृपया अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर भेजें।

Important Links

12th Scholarship

Click Here

Online Apply

Click Here(Active Soon)

Link-2

Download Notification

Click Here

Application Login

Click Here

Application Status

Click Here

Student List

Click Here

Bihar All Scholarship Scheme

Click Here

Official Website

Click Here

Join Telegram Group

Click Here

FAQ’s Bihar Board Matric First Division Scholarship 2023 Apply Online

Bihar 10th Pass First Division Scholarship 2023 आवेदन कब से लिए जाएँगे ?

जल्द ही आप कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन

How To Apply Online For Bihar 10th Paas First Division Scholarship 2023?

इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर के पोस्ट sarkariexamonlineform.blogspot.com में बताई गई है.

 Tags :- bihar board 10th pass scholarship 2023, bihar board matric pass scholarship 2023, matric pass scholarship 2023,bihar board 10th scholarship 2023, matric scholarship 2023 apply online, bihar board inter pass scholarship 2023, bihar board 1st division scholarship 2023, bihar board matric 1st division scholarship 2023, sarkariexamonlineform.blogspot.com

Post a Comment

0 Comments
×