Bihar Board10th Dummy Registration Card 2024 हुआ जारी, यहां से करें Download

Bihar Board10th Dummy Registration Card 2024 हुआ जारी, यहां से करें Download
Bihar Board10th Dummy Registration Card 2024 हुआ जारी, यहां से करें Download


Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2024
हुआ जारी, यहां से करें Download : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए 6 जून 2023 को आधिकारिक तौर पर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया था। 12वीं की वार्षिक परीक्षा 2024 का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी होने के पश्चात अब 10वीं के छात्र एवं छात्राओं का बार-बार एक ही सवाल कि Bihar Board 10th Dummy Registration Card Kab Aayega तो Bihar Board Matric Dummy Registration Card Kab Aayega हालांकि यह सवाल जरूरी है। डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है, जिसे Download करने का लिंक नीचे टेबल में दिया गया है.

यदि आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो यहाँ पर सभी Jobs, Admit Card, Results, Admission, Scholarship or Schemes से जुडी सभी अपडेट पाने के लिए आप SarkariExamOnlineForm.Blogspot.Com की Website पर देख सकते है |

जाहिर सी बात है जब इंटरमीडिएट का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है तो मैट्रिक के छात्र एवं छात्राओं के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा! ऐसे में आइए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं कि बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड कब जारी किया जाएगा। डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है, जिसे Download करने का लिंक नीचे टेबल में दिया गया है.

विद्यार्थी नीचे दिए गए लिंक पर दबाकर अपना डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। लेकिन डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करने से पहले विद्यार्थी को यह जानना आवश्यक है कि आखिर ओरिजनल रजिस्ट्रेशन कार्ड से पहले डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी क्यों किया जाता है और इसका क्या उद्देश्य है? अगर हम इसे डाउनलोड नहीं करें तो इसका क्या नुकसान हो सकता है! पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

Bihar Bihar 10th Dummy Registration Card 2024 Overview

Board Name

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB), पटना

Article Name

Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2024 इस तारीख को होगी जारी, यहां से कर पाएंगे Download

Category

Registration Card

Session

2023-2024

Check & Download Mode

Online

Short Details

जब इंटरमीडिएट का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है तो मैट्रिक के छात्र एवं छात्राओं के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा! ऐसे में आइए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं कि बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड कब जारी किया जाएगा।

Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024 क्या है?

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाएगा और जानकारी के लिए बता दें कि फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड से कुछ ही महीने पहले बोर्ड द्वारा डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है। इसका उद्देश्य केवल यही होता है कि जब भी फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाए तो उसमें विद्यार्थियों की कोई भी जानकारी में त्रुटि ना हो अर्थात अगर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में कुछ त्रुटि पाई जाती है तो उन्हें सुधारा जा सकता है और जब फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाएगा तो उसमें कोई गलती नहीं पाई जाएगी। हालांकि जब भी डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है तो सुधार करने का भी मौका जरूर दिया जाता है।

How To Download Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2024

Bihar Board Matric Dummy Registration Card Kaise Download Karen आइए जानते हैं-

  • Bihar Board 10th Dummy Registration Card Download Kaise Karen इसके लिए विद्यार्थी को सबसे पहले नीचे दिए गए टेबल में डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज में ही secondary examination 2024 Download Dummy Registration Card के लिंक पर Click करना होगा।
  • फिर वहां पूछे जाने वाले कुछ जरूरी जानकारी विद्यार्थी द्वारा भरे जाएंगे।
  • तत्पश्चात Continue बटन पर क्लिक करेंगे, फिर रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड होकर स्क्रीन पर दिख जाएगा, जिसका आप प्रिंटआउट भी निकाल कर रख सकते हैं।
  • अब इसमें आप खुद से मिलान करेंगे, अगर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में कुछ गलती पाई जाती है तो आप बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथि के अनुसार अपने विद्यालय प्रधान से संपर्क करेंगे और उनसे सुधार करवाएंगे।
  • फिर जब भी फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाएगा तो उसमें कोई भी गलती नहीं पाई जाएगी।

Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024 Kab Aayega

ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड द्वारा 6 जून 2023 को इंटरमीडिएट फाइनल बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया था। लेकिन अब मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया है। ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स बार-बार पूछ रहे हैं कि Bihar Board 10th Dummy Registration Card Kab Aayega/Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2024 Kab Aayega तो Bihar Board Matric Dummy Registration Card Kab Aayega/Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024 Kab Aayega ऐसे ही कई सवाल!

बताना चाहेंगे कि बोर्ड द्वारा डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है, जिसे Download करने का लिंक नीचे टेबल में दिया गया है. विद्यार्थी नीचे दिए गए लिंक पर दबाकर रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटी (गलती) सुधार की तिथि 9 जून से लेकर 19 जून 2023 निर्धारित है.

How To Correction In Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2024

Bihar Board 10th Dummy Registration Card Me Sudhar Kaise Karen आइए देखते हैं-

बिहार बोर्ड इंटर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार अपने शिक्षण संस्थान के द्वारा किया जा सकता है अर्थात विद्यार्थी डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड को डाउनलोड करने के बाद अपने शिक्षण संस्थान के प्रधानाध्यापक से संपर्क कर रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित विवरण मिलान कर, अगर उसमें कोई त्रुटि पाई जाती है तो वे अपने विद्यालय प्रधान से ही संपर्क कर सुधार किया जा सकता है। त्रुटि सुधार की अंतिम तिथि 19 जून 2023 रखी गई है। इसीलिए विद्यार्थी बिना विलंब किए इस काम को जल्द ही निपटा लें।

Important Links

12th Dummy Registration Card Download

Click Here

Download 10th Dummy Registration Card

Click Here

Download Notice

Click Here

Telegram

Click Here

Official Website

Click Here

FAQ’s Bihar Board 10th Matric Dummy Registration Card 2024

Bihar Board 10th Inter Dummy Registration Card 2023 कब आएगा ?

रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है.

Board Inter Dummy Registration Card 2023 कैसे डाउनलोड करें ?

इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर के पोस्ट SJC Exam में बताई गई है.

 

हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ें [हमें Follow करें]

Join Telegram Group

Click Here

Follow On Instagram

Click Here

Follow On Facebook

Click Here

Follow On Twitter

Click Here

YouTube Channel

Click Here

 

Tags

Post a Comment

0 Comments
×